REAP Counselling 2023: Dates, Application Form, Eligibility, Seat Allotment, Admission Process

REAP Counselling 2023: Dates, Application Form, Eligibility, Seat Allotment, Admission Process


What is REAP?
राजस्थान इंजीनियरिंग प्रवेश प्रक्रिया (REAP) राज्य में B-TECH पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय (RTU) की ओर से सेंटर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक गवर्नेंस (CEG) राजस्थान द्वारा आयोजित काउंसलिंग सह प्रवेश प्रक्रिया है। यह परामर्श के माध्यम से इंजीनियरिंग के विभिन्न विषयों में स्नातक की डिग्री के लिए स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में पात्र उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। REAP प्रवेश प्रक्रिया राजस्थान के सरकारी सहायता प्राप्त और निजी गैर-सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों (BITS पिलानी, MNIT जयपुर और अन्य Deemed & Private विश्वविद्यालयों को छोड़कर) की ओर से आयोजित की जाती है।

Eligibility: उम्मीदवारों को RTU द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए। आमतौर पर, उम्मीदवारों को अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी, गणित और रसायन विज्ञान के साथ 10 + 2 परीक्षा या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। उनके पास प्रवेश परीक्षा, जैसे संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य (JEE MAINS), या राजस्थान इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (REAP) में एक वैध स्कोर भी होना चाहिए।

Online Registration:  को निर्दिष्ट पंजीकरण अवधि के दौरान आधिकारिक आरईएपी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। उन्हें व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता और अन्य प्रासंगिक जानकारी प्रदान करनी होगी।

Document Verification: उम्मीदवारों को निर्दिष्ट पंजीकरण अवधि के दौरान आधिकारिक आरईएपी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। उन्हें व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता और अन्य प्रासंगिक जानकारी प्रदान करनी होगी।

Choice Filling and Locking: एक बार दस्तावेज़ सत्यापन पूरा हो जाने के बाद, उम्मीदवार आरईएपी पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और कॉलेजों और इंजीनियरिंग शाखाओं के अपने पसंदीदा विकल्प भर सकते हैं। वे अपनी पसंद को संशोधित कर सकते हैं और निर्दिष्ट समय सीमा तक उन्हें पुनर्व्यवस्थित कर सकते हैं। चयन को अंतिम रूप देने के लिए समय सीमा से पहले विकल्पों को लॉक करना महत्वपूर्ण है।

Seat Allotment: उम्मीदवार की योग्यता, भरे गए विकल्प और सीटों की उपलब्धता के आधार पर सीट आवंटन प्रक्रिया होती है। सीट आवंटन परिणाम आरईएपी वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है। इसके बाद उम्मीदवार अपना सीट आवंटन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Reporting and Fee Payment: जिन उम्मीदवारों को सीटें आवंटित की गई हैं, उन्हें निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर आवंटित संस्थान को रिपोर्ट करना होगा। उन्हें आवश्यक प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा और अपने प्रवेश को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करना होगा।

Upward Movement: यदि प्रारंभिक आवंटन के बाद सीटें खाली रहती हैं, तो अपवर्ड मूवमेंट राउंड आयोजित किया जा सकता है। जिन उम्मीदवारों को पहले के दौर में सीटें आवंटित नहीं की गई हैं या जो अपनी सीट अपग्रेड करना चाहते हैं, वे इस दौर में भाग ले सकते हैं।

REAP 2023 IMPORTANT DATES:-
Important Dates for Candidates
Announcement B.E./B.Tech Course B.Arch Course
Date of commencement for filling of the Online Application cum Registration with fee Rs. 295/- 28.05.23 


Documents required during REAP 2023 Counselling
The following documents will be required during the REAP counselling

  1. Aadhaar card
  2. Class 12 mark sheet
  3. PwD certificate
  4. Income Certificate
  5. Domicile Certificate
  6. JEE Main 2022 scorecard
  7. Reserve category certificate
  8. Certificate for Ex-Servicemen
  9. Medical Fitness certificate
  10. Provisional seat allotment letter
  11. Undertaking by OBC/SBC in the required format
  12. Total fee to deposited at the Institute
  13. Class 10 Board Certificate as proof of date of birth

REAP 2023 Contact Information
Centre For Electronic Governance, Jaipur (Established By Govt. of Rajasthan)
Near Govt. R. C. Khaitan Polytechnic College, Jhalana Doongri,
Jaipur-302004
Phone: 9462015808, 9462015080
Official Website: reap2023.com





Post a Comment

Previous Post Next Post